नई दिल्ली –  दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में ज़हरीले धुआँ चारो तरफ फैला हुआ है,लोगो को साँस लेने में परेशानी आंखों में जलन होरही है,रात में कोहरे जैसी स्थिति बन रही है,सेटेलाइट से तस्वीर आई तो पता चला कि पँजाब और हरियाणा में जलाए जाने वाली पुराल की वजह से यह अंधकार पाकिस्तान के लाहौर तक पहुंच गया है।पिछले  महीने दीवाली के मौके पर भी अंतरिक्ष की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसमें बताया गया था कि भारत में दीवाली के रोज भारत अंतरिक्ष से कैसा दिखता है। अब सोशल मीडिया पर दुनिया के सबसे पवित्र शहर मक्का की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। ये फोटो एक वैज्ञानिक ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की हैं।

रशियन वैज्ञानिक ने भेजी

सरगेसिस नाम के अंतरिक्ष द्वारा ली गईं इन तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर धूम मचा रखी है। sergeyiss एक रशियन अन्तरिक्ष यात्री जो इन दिनों दुनिया से बाहर अन्तरिक्ष में है सरगेसिस ने अन्तरिक्ष से मक्का की ये फोटो लेकर अपने इन्स्टाग्राम पर पर पोस्ट की  हैं।

सरगेसिस ने इन तस्वीरों को पोस्ट करते हुए लिखा है कि “इस्लामिक दुनिया का पवित्र शहर मक्का दिन और रात दोनों में इतना खूबसूरत है नज़र आता है की अन्तरिक्ष में रहने के दौरान भी आप पूरी दुनिया किसी भी शहरों में से मक्का को आसानी से पहचान सकते है ” मक्का में ही मुसलमानो का सबसे पवित्र धर्म स्थल काबा स्थित है, तस्वीरों में दावा किया गया है सबसे तेज़ जो रौशनी है वह काबा शरीफ की ही है।

बता दें कि मक्का दुनिया का सबसे मुकद्दस शहर है, जो सऊदी अरब में स्थित है, इसी शहर में पैगंबर ए इस्लाम हज़रत मोहम्मद मुस्तफा सल्लाहो अलैयहीवसल्लम का जन्म हुआ था। पैगंबर ए इस्लाम मक्का वालों के जुल्म से परेशान होकर यहां से मदीना चले गये थे और फिर वापस जब मक्का लौटे थे तो पैगंबर ए इस्लाम ताकत में उन लोगों से कहीं ज्यादा ताकतवर थे जिन्होंने पैगंबर ए इस्लाम को सताया था। पैगंबर ए इस्लाम के वापस लौटने पर मक्कावासी उन लोगों ने सोचा कि अब उनसे उनके जुल्म का बदला लिया जायेगा। लेकिन पैगंबर ए इस्लाम ने उन सब लोगों को माफ कर दिया जिन्होंने उन पर पत्थर मारे थे, और उन्हें सताया था

#Мекка – город необычный во всех отношениях. Этот город – святыня мусульман, и въезд в Мекку немусульманам строго запрещен. Это тщательно контролируется, я слышал, что даже имеются дорожные знаки с предупреждением. А еще обратите внимание на интересную архитектуру города, мне кажется, что его невозможно перепутать ни с каким другим даже из космоса. Прекрасен и ночью🌛, и днем🌞. // The holiest place in the Islamic world. #Mecca is beautiful both day and night. Impossible to confuse it with any other city in the world even from space. #город #мкс #космос #space #natgeo #natgeoru #iss #instagram

A post shared by Sergey Ryazanskiy (@sergeyiss) on

Facebook Comments
SHARE