आज के दौर में माल दौलत किसके पास नही है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास हद से ज़्यादा है लोग समझते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट वाला बिलगेट्स या भारत का अम्बानी दौलत वाला है लेकिन जब अरब दुनिया की दौलत के बारे में जानकारी होती है तो आँखें फ़टी की फ़टी रह जाती हैं।

दुनिया  ऐसी सात मुस्लिम औरतों के बारे में आज हम आपको जानकारी देंगें जो आपकी जानकारी में इज़ाफ़ा करेगी।


1-प्रिंसेस फातिमा कुलसुम

फातिमा सऊदी अरब के प्रिंस शेख अवदी अल मोहम्मद की बीवी हैं ! ये दुनिया के सबसे समृद्ध देशों में गिने जाने वाले सऊदी के राजघराने की रानी हैं ! हालाँकि इनकी संपत्ति को लेकर कोई स्पष्ट आंकड़े अभी तक नहीं आये हैं लेकिन फ़ोर्ब्स ने कहा है कि इनके पास करोड़ों डॉलर्स की सम्पत्ति है ! इनके परिवार की संपत्ति फ़ोर्ब्स ने 21 अरब डॉलर्स के लगभग बताई है ! फातिमा की खूबसूरती के चर्चे पूरी दुनिया में हैं !


2-प्रिंसेस अमीरा

अमीरा ने सऊदी के प्रिंस अल वालीद से शादी की थी लेकिन ये ज्यादा दिन नहीं चली और 2013 में दोनों का तलाक होगया। इनके पति अल वालीद को फ़ोर्ब्स ने 2015 के दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में स्थान दिया था ! अमीरा के पास तकरीबन 113.4 करोड़ की संपत्ति है !अमीरा एक ngo भी चलाती है और वालीद की कम्पनी में स्टेकहोल्डर हैं।


3-शेख हनादी

हनादी कतर की बिजनेसवीमेन है जो एसेट मैनेजमेंट कंपनी अमवल की फाउंडर हैं !इन्होने इस कम्पनी को 1998 में चालू किया था ! हनादी ही थी जिन्होंने क़तर का पहला म्यूच्यूअल फंड लांच किया था !
ये 1.8 अरब डॉलर की एक रियल एस्टेट प्रोजेक्ट की फाउंडर है ! इसके अलावा, वह नासेर बि‍न खालेद अल थानी एंड संस ग्रुप की डि‍प्‍टी सीईओ भी हैं!शेख हनादी और उनकी कंपनी की नेटवर्थ करीब 15 अरब डॉलर (करीब 1 लाख करोड़ रुपए) है !


4-प्रिंसेस रानिया

प्रिंस अब्दुल्ला-II की पत्नी रानिया जॉर्डन की प्रि‍ंसेस हैं। प्रिंस अब्दुल्ला-II दुनिया की चुनिंदा रॉयल फैमिली में से एक हैं। उन्होंने अपनी दौलत का खुलासा तो नहीं किया, लेकिन अब्दुल्ला की संपत्ति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने स्टार ट्रेक थीम पार्क बनवाने में 100 करोड़ डॉलर (करीब 6,700 करोड़ रुपए) खर्च कि‍ए।
अब्दुल्ला रुबियन ग्रुप के प्रमुख भी हैं। 31 अगस्त 1970 में पैदा हुई रानिया के पास शादी से पहले तक 228 करोड़ रुपए की संपत्‍ति‍ थी। फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया की 100 पावरफुल वुमन की लिस्ट में शामिल किया था।


5-क्वीन लला सलमा

मोरक्को की क्वीन लला सलमा वहां के किंग मोहम्मद-VI की पत्नी हैं। सलमा के पास काफी संपत्ति है। 250 करोड़ डॉलर (करीब 16,750 करोड़ रुपए) की संपत्ति के मालिक मोहम्मद की कंपनी में सलमा इन्वेस्टर  हैं।

6-प्रिंसेस हजाह हाफिज सुरुल बोल्किअह

हजाह हाफिज सुरुल बोल्किअह ब्रुनेई के सुल्तान हसन बोल्किअह की बेटी हैं। बोल्किअह को फोर्ब्‍स ने साल 1997 में दुनि‍या का सबसे अमीर व्यक्ति भी बताया था। उनके पास 24 कैरेट गोल्ड प्लेटेड रोल्स रॉयस के अलावा 7,000 लक्झरी कारें हैं। इतना ही नहीं, उनके पास दुनि‍या का सबसे बड़ा घर भी है! इसमें 1700 कमरे हैं। सुल्तान ने अपनी बेटी की शादी पर 2 करोड़ डॉलर खर्च कि‍ए थे।


7-प्रिंसेज हाया

प्रिंसेज हाया जॉर्डन के किंग हुसैन के बेटी हैं। उन्होंने ओक्ष्फर्ड युनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। वह यूएई के शाहजादे शेख मोहम्‍मद बिन राशिद अल मख्‍तूम की जूनियर वाइफ हैं। उन्हें दुनिया की सबसे खूबसूरत राजकुमारियों में से एक माना जाता है।
उन्हें अपने रॉयल हाईनेस के लिए जाना जाता है। खेलों को लेकर भी प्रिंसेज हाया की काफी दिलचस्पी है। वह इंटरनेशनल फेडरेशन ऑन इक्‍वेस्ट्रियन सपोर्ट्स की दो बार प्रमुख भी रह चुकी हैं। मौजूदा दौर में  6.30 करोड़ डॉलर की संपत्ति की मालिक  है।

Facebook Comments
SHARE